Haj Subsidy Politics

Posted on
  • by
  • The Straight path
  • in
  • Labels:

  • ये काम अच्छा किया सब्सिडी ख़त्म कर दी इतना पैसा खर्च करके भी हम सरकार के एहसान के नीचे दबे पड़े थे और ताने अलग से मिलते थे, वोट पर हक जताने वाली सरकार की चाल भी सब्सिडी के साथ ख़त्म, एयर इंडिया ही से जाने की बंदिशे भी अब ना रहेंगी मुझे उम्मीद है दूसरी एयरलाइन्स बहुत सस्ते में सफ़र करा देगी, सरकार को चाहिए ये पैसा उन गरीबो के घर बनाने में खर्च कर जिनके पास घर नहीं है वैसे भी हज मुस्लिम पर वाजिब है सरकार पर नहीं फिर क्यों सब्सिडी दी जाय ?
    हज फ़र्ज़ भी तभी होता है जब आप के पास उतनी दौलत हो, नमाज़ की तरह हर मुस्लिम पर फ़र्ज़ नहीं 
    सरकार ने हज सब्सिडी खत्म कर दी है. काफी पहले खत्म हो जानी चाहिए थी. इसके साथ ही मुसलमानों पर सरकारी एहसान भी खत्म हुआ. अब दक्षिणपंथी संगठन और राजनीतिक दल हज में मुस्लिम तुष्टिकरण के ताने भी नहीं दे पाएंगे. किसी भी धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक देश में धार्मिक यात्रा कराना सरकार का काम नहीं होना चाहिए. मुस्लिम मान्यता के मुताबिक भी हज उसके ऊपर ही वाजिब है, जो अपनी दुनियावी जिम्मेदारियों से फारिग हों और जो हज पर जाने की क्षमता रखते हों.
    हा ये बात और है मानसरोवर के सफ़र पर जाने वाले मुसाफिर को उत्त पदेश की सरकार पहले 25,000 फिर उसे अखिलेश ने 50,000 और अब योगी साहब ने 1 लाख कर दिया है... ये जारी रहना चाहिए ! हम इस फैसले से गदगद है! 
    धन्यावाद
    मुहम्मद साजिद अली

    HajSubsidy, Politics 




    0 comments:

    Post a Comment

     
    Copyright (c) 2010. The Straight Path All Rights Reserved.